भोपाल

किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने कहा है कि प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना किसानों की समृद्धि का मार्ग प्रशस्त करने वाली है। वे रातीबड़ में आयोजित किसान चौपाल को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने किसानों को नये कृषि कानूनों के फायदों से अवगत कराया। चौपाल में किसानों ने अपने हाथ उठाकर नये कृषि कानूनों का पुरजोर समर्थन किया।

मंत्री पटेल ने कृषकों से मुखातिब होते हुए कहा कि नवीन कृषि विधेयकों और महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना से किसानों की आय में कई गुना वृद्धि होगी। इनके लागू होने से अब किसान सिर्फ खेती ही नहीं करेंगे, उद्योग-धंधे स्थापित करने में भी समर्थ हो सकेंगे। अब किसानों को उनके गाँव की जमीनों का मालिकाना हक प्राप्त होने लगा है। प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना से ही सबसे पहले हरदा के रामभरोस विश्वकर्मा को मालिकाना हक मिला और प्लाट, कुआं और दो पेड़ सरकार द्वारा सड़क मार्ग के लिये अधिग्रहीत करने पर मुआवजे के रूप में लगभग 21 लाख रुपये की राशि मिली। यदि यह योजना लागू नहीं होती, तो रामभरोस को कुछ भी नहीं मिलता।

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजनांतर्गत मालिकाना हक प्राप्त होते ही किसान और ग्रामीण विभिन्न प्रकार की योजनाओं का लाभ लेने में सक्षम हो जायेंगे। किसान खेती के साथ-साथ प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना का लाभ लेते हुए कृषिगत व्यवसाय और अन्य व्यवसाय भी प्रारंभ कर सकेंगे। इस प्रकार से किसानों की आय में उत्तरोत्तर वृद्धि होगी और वे आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश और आत्म-निर्भर भारत की स्थापना में अपनी महती भूमिका निभाएंगे।

Source : Agency